सरकारी नौकरी से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल जवाब

सरकारी नौकरी से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल जवाब


प्रश्न 1 : सरकारी नौकरी क्या होती है?

उत्तर : सरकारी नौकरी का मतलब है गवर्नमेंट के किसी विबाग में काम करना होता है. यह विभाग कोई भी हो सकता है जैसे कि फोर्स, बैंक, पोस्ट ऑफिस, पुलिस, डॉक्टर, इंजीनियर, आदि.सरकारी नौकरी में सुरक्षा होती है, नौकरी जाने का खतरा बहुत कम होता है मतलब आमदनी की गारंटी और मुफ़्त में सारी सुविधाएँ जैसे मेडिकल, घूमने के लिए पास भी सरकार देती है।

प्रश्न 2: संविदा नौकरी क्या होता है?

उत्तर : संविदा एक प्रकार से शासकीय नौकरी जैसे हो होता है जिसमे संविदा पर नौकरी करने वाला व्यक्ति बिल्कुल सरकारी कर्मचारी के तरह ही काम करता है संविदा में काम करने वाले व्यक्ति से अन्य कर्मचारियों के मुकाबले अधिक काम लिया जाता है । ... इस प्रकार के कलाकार कभी भी फ़िल्म से बाहर किया जा सकता है , इसी प्रकार है संविदा ।

प्रश्न 3 : मैं सरकरी नौकरी 2021 के लिए आवेदन कैसे कर सकता हूं?

उत्तर : आप विभाग की आधिकारिक साइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन सकते हैं। कभी-कभी विभाग ऑफ़लाइन आवेदन आमंत्रित करता है। इसलिए आवेदन करने से पहले विज्ञापन को ठीक से देख लें। रोजगार सहायता डॉट कॉम आपको सभी भर्ती की जानकारी सही और सटीक देता हैं |

प्रश्न 4 : भारत में कुल कितने सरकारी नौकरी है?

उत्तर : वेतन आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक देश में कुल 33 लाख केंद्रीय कर्मचारी हैं। अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो अमेरिका के मुकाबले देश में प्रति नागरिक सरकारी कर्मचारियों की संख्या काफी कम है। रिपोर्ट के अनुसार देश में 1 लाख लोगों पर सिर्फ 139 सरकारी कर्मचारी हैं, जबकि अमेरिका में 1 लाख नागरिकों पर 668 सरकारी कर्मचारी हैं।

प्रश्न 5 : नियोक्ता NOC क्या है?

उत्तर : NOC किसी भी संगठन, एजेंसी, संस्थान या, कुछ मामलों में, एक व्यक्ति द्वारा जारी कानूनी प्रमाण पत्र है,जो यह कहता है कि उन्हें दस्तावेज़ में वर्णित विवरणों से कोई आपत्ति नहीं है । ... No Objection certificate,जिसको हिन्दी में अनापत्ति प्रमाण-पत्र के नाम से जाना जाता है।

Read More :-
Active Study Educational WhatsApp Group Link in India
Share-

Copyright © रोजगार सहायता: Rojgar Sahayta