कॅरियर में सक्सेस के लिए क्या करें? (What to do for success in career)

कॅरियर में सक्सेस के लिए क्या करें? यह सवाल आज के समय में आम सवाल बन चुका हैं. क्योकि आज के समय में हर कोई एक बेहतर करियर बनाना चाहता है और कॅरियर में सक्सेस  पाना चाहता हैं.  आज समाज में भी लोगो  के विचार करवट ली और पुरानी विचारधाराएँ बदलने लगी। आज का लाइफ स्टाइल पहले से बहुत अलग है। इस माहौल में पुरानी विचारधारा सही नहीं बैठती। 

अपने कॅरियर में सक्सेस पाने के लिए हम अपने सुरवाती समय से ही मेहनत करते हैं चाहे बात स्कूल में अच्छे सब्जेक्ट का चुनाव करना हो या फिर कालेज की पढाई के बाद किसी फिल्ड में जाना आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे की कॅरियर में सक्सेस के लिए क्या करें? 

01.लक्ष्य निर्धारित करें (Set Goals):-

बगैर लक्ष्य निर्धारित किए काम नहीं बनेगा। अपने को टटोलें, आपको जिंदगी से क्या चाहिए, क्या आप कॅरियर को लेकर गंभीर है या फिर आपके लिए ये सिर्फ टाइम पास, समय गुजारने का शगल है? अपने करियर को कभी मजाक में ना ले और हमेशा लक्ष्य निर्धारित करके चले.

जरा आप ही सोच कर देखें की यदि आपको कही जाना हो लेकिन आपको पता नहीं की आपको जाना कहा हैं, तो ऐसे में आप कितना भी चल ले कितना भी भाग ले आप कभी भी एक सक्सेसफुल पर्सन नहीं बन सकते इस लिए लक्ष्य निर्धारित करें.

कंप्यूटर प्रोग्रामर बन करियर कैसे बनाए - जानने के लिए क्लिक करें

02.संभव नहीं सबको खुश रखना (Not Possible To Make Everyone Happy):-

ये बात मानकर चलें कि सबको एक साथ खुश रख पाना संभव नहीं और अगर अनेक रिश्तों में कोई आपसे रूठता है, आपसे ईर्ष्या रखता है, आपके लिए बुरा सोचता है, आपकी बुराई करता है, तो इसमें आपको अपराध बोध से ग्रस्त होने की कतई जरूरत नहीं। यह नेचर है कि कोई किसी को तरक्की करते देख, खुशहाल होते देख खुश नहीं होता। 

आप किसी एक को खुश करने निकलते हैं तो उस वजह से आपसे न जाने कितने लोग रूठ जाते हैं, या फिर न जाने कितने लोग आपसे इर्ष्या करने लगते हैं. आप इस बात को इस तरह से देख सकते हैं की एक तराजू के दोनों पलडो में मेंढक को रखना, जहा एक को रखो तो दुशरा उछल जाता हैं.

03.वक्त के साथ कदम मिला कर चले (Keep Pace With The Times):-

आज के समय में वक्त के साथ कदम मिला कर चलना बहुत महत्वपूर्ण हैं बदलते परिवेश के अनुरूप अपने विचारों और गतिविधियों को ढाल लेना ही आगे बढ़ने का गुरु मन्त्र है मान्यता और संस्कारों के नाम पर औरत की छुई-मुई, सेल्फ-इफेसिंग इमेज से चिपके रहने से कॅरियर में प्रगति के रास्ते बंद हो जायेंगे। 

हालाँकि हमें यह बताया भी जाता है कि, पैसे को महत्व न हो, पैसा तो हाथ का मैल है, लेकिन यहाँ तो कॅरियर का मतलब ही पैसा कमाना है फिर आज की दुनिया में पैसा बहुत बड़ी शक्ति है, सपोर्ट है, सिक्योरिटी है। बगैर पैसे के व्यक्ति हैंडीकैप है। पैसा है, तो इज्जत है, नहीं तो जिल्लत ही जिल्लत इसलिए वेतन बढ़ाने की बात होने पर बगैर झिझक के अपनी माँग रखें। इस संबंध में मैनेजमेन्ट से वार्गेन करने में भी कोई बुराई नहीं है।

04.सेल्फ रिसपेक्ट न खोयें (Don't Lose Self Respect):-

कॅरियर में सक्सेस के लिए सेल्फ रिसपेक्ट बहुत मायने रखती हैं. सेल्फ रिसपेक्ट  आपकी अपनी ही नजर में अपनी इज्जत और अपनी पहचान होती हैं, जब आप ख़ुद का सम्मान करते हैं, खुद की इज्जत करते हैं तो आपको पता होता है कि कब और कहां ‘ना’ कहना ज़रूरी है. आपको अपनी क़द्र करनी आती है, तो आप हर बात को भावनात्मक तरी़के से नहीं सोचते.

कोई आपका फ़ायदा उठा रहा है, यह आप जानते-समझते हैं, लेकिन फिर भी आप चुपचाप सहते हैं, तो इसका अर्थ है आप अपना सम्मान नहीं करते. हमेशा किसी व्यक्ति के लिए या फिर उसकी जरूरतों को पूरा करने के लिए उपलब्ध रहना आपके सेल्फ रिस्पेक्ट को कम करता हैं और आपकी वैल्यू को कम करता हैं. 

यह भी पढ़े:- यदि आप एक स्टूडेंट हैं तो जाने इन योजनाओ को और लाभ ले 

05.अपने फिल्ड में एक्सपर्ट बने (Be an expert in your field):-

अपने लाइफ के रेस में लम्बे समय तक दौड़ने के लिए आपको अपने फिल्ड में एक्सपर्ट बनना होगा. आपके क्षेत्र में आपको इतना माहिर बनना होगा की जब भी कोई आपके बारे में ढूंढे तो आपका वह प्रोफेशन या आपका फिल्ड जिसमे आप माहिर हैं. 

06.बेवजह हरदम चापलूसी करने की आदत से बचें (Avoid the habit of unnecessarily flattering):-

अपने काम पर ध्यान दें। उससे ही आपका कॅरियर बनेगा और वो भी पूरी इज्जत के साथ। बाह्य छवि पर भी ध्यान दें किसी ने कहा है कि 'यू आर व्हॉट यू लुक', यह पूरा सच भले ही न हो, लेकिन आपके रख-रखाव, वेशभूषा, मेकअप और अच्छे लुक्स का सामने वाले पर गहरा प्रभाव पड़ता है। इसका फायदा आपको हर तरह से मिलता है, इसमें दो राय नहीं। इसलिए, अपने को टिप-टॉप रखना, सलीके से वस्त्र पहनना और प्लेजेंट दिखने के लिए हल्का-सा मेकअप करना आपके हक में सही रहेगा। कॅरियर में प्रभावशाली व्यक्तित्व की अहमियत को नकारा नहीं जा सकता।

कॅरियर में सक्सेस होने के लिए इस आर्टिकल में बताए गए बातो को यदि आप ध्यान में रख कर अपने लक्ष्य की ओर चलते हैं, तो आप अपने रस्ते में आने वाली सभी चैलेंज को आसानी से पार कर सकते हैं.कॅरियर में सक्सेस के लिए क्या करें? (What to do for success in career) इस जानकारी को शेयर जरूर करें.

इन्हें भी पढ़े:- 

Active Study Educational WhatsApp Group Link in India
Share-

Copyright © रोजगार सहायता: Rojgar Sahayta