पैसे कैसे बचाए (How To Save Money in Hindi )

मनी सेविंग टिप्स इन हिंदी - पैसे कैसे बचाए यदि आप अपने इस सवाल का जवाब ढूंढ रहें हैं तो आप बिल्कुल सही जगह हैं|

जाने पैसे बचाने के जबर्दस्त तरीको को  पैसे कैसे बचाए  How To Save Money in Hindi

आज हम जानेंगे पैसे कैसे बचाए और कुछ मनी सेविंग टिप्स के बारे में. दोस्तों जब तक पैसे बचाने की कला आपमें नहीं हैं तब तक कितना भी पैसा आप कमा ले बचने वाला नहीं हैं. 

पैसे कैसे बचाए के आर्टिकल में इन मनी सेविंग टिप्स के जरिये जानेंगे- 

  • 24 घंटे का नियम (24 Hour Rule)
  • कर्ज को खत्म करें (Eliminate Debt)
  • एक ऑल-कैश डाइट (An All-Cash Diet)
  • एक बजट सेट करें और उस पर टिके रहें (Set A Budget And Stick To It)
  • बिल पहले, आराम बाद में! (Bill First, Rest Later!)
  • कोई खर्च नहीं दिन या वीकेंड शुरू करें (Start The Day Or Weekend At No Cost)
  • अनुभवों पर खर्च करें (Spend On Experiences)
  • घर पर खाएं (eat at home)

24 घंटे का नियम (24 Hour Rule):-

पैसे बचाने के लिए करोड़पति 24 घंटे के नियम को हमेशा फालो करते हैं। हो सकता है कि उन्हें महंगी खरीदारी करने से पहले इस पर दोबारा विचार करने की आवश्यकता न हो, लेकिन वे वास्तव में निर्णय लेने से पहले इसे एक दिन का समय देते हैं। जल्दबाजी और हडबडाहट में खरीदारी एक भावनात्मक ट्रिगर से होती है और अक्सर अनावश्यक होती है। अपने आप से 'चाहते हैं या जरूरत' प्रश्न पूछे और आप उतना खर्च नहीं करेंगे। 

कर्ज को खत्म करें (Eliminate Debt):-

अगर आप अमीर बनना चाहते हैं, अपने पैसो को बचाना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि ब्याज आपके लिए काम कर रहा है न कि आपके खिलाफ। अपने कर्ज का भुगतान करें और सुनिश्चित करें कि आपके पास कोई अनावश्यक क्रेडिट कार्ड खर्च या ऋण नहीं है। अपने साधनों से नीचे तब तक जिएं जब तक आपके पास लग्जरी खर्चे उठाने के लिए पर्याप्त से अधिक पैसा हो। (जाने - अभी के समय में जॉब कैसे ढूंढे )

एक ऑल-कैश डाइट (An All-Cash Diet):-

कैशलेस अर्थव्यवस्थाएं आपके बटुए के लिए अच्छी हैं, लेकिन क्रेडिट कार्ड बिलों के अनुकूल नहीं हैं। जो भी लोग रणनीतिक रूप से खर्च करते हैं, वे कार्ड पर नकद पसंद करते हैं, खासकर छोटी खरीदारी के लिए। अमीर जितना हो सके कर्ज से दूर रहने की आदत से जीते हैं। आप अपने भोजन के लिए नकद भुगतान करना शुरू कर सकते हैं और अपने खर्चों पर नजर रखने के लिए अपने कार्ड के विवरण को ब्राउजर में सहेजने से बच सकते हैं।

इसे भी देखें- सरकारी नौकरी से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब को जाने

एक बजट सेट करें और उस पर टिके रहें (Set A Budget And Stick To It):-

यह सुनने में अटपटा लगता है, लेकिन जिस दिन आपको आपकी सैलरी मिले तब एक स्पष्ट बजट निर्धारित करना और उस पर टिके रहना आपको बहुत सारा पैसा बचाने में मदद करेगा। एक ईमानदार 'आय बनाम व्यय' ऑडिट करें और अपने व्यक्तिगत खर्च पर एक कैप लगाएं। वित्तीय विशेषज्ञ इसे 50/30/20 बजट पद्धति कहते हैं। बचत के लिए 20%, आवश्यक खर्चों के लिए 50% और आवश्यकता के लिए 30%

बिल पहले, आराम बाद में! (Bill First, Rest Later!):-

निश्चित वर्गों को समझना वही है जो पैसे का प्रबंधन करने में अच्छे लोग हमसे बेहतर करते हैं। वे पहले ही दिन अपने निश्चित खर्चों का भुगतान करने के नियम की कसम खाते हैं ताकि उन्हें इस बात का स्पष्ट दृष्टिकोण हो कि अपने बाकी पैसे को कैसे खर्च किया जाए. वह अपने पैसो की बचत के लिए बिल पहले, आराम बाद में! इस फार्मुल का इस्तेमाल करते हैं. 

शहरी गरीबी के ऊपर निबंध देखे, परीक्षाओ में पूछे जाते हैं इनसे सवाल - क्लिक करें 

कोई खर्च नहीं दिन या वीकेंड शुरू करें (Start The Day Or Weekend At No Cost):-

अपने पैसो को अनावश्यक रूप से खर्च होने से बचाने के लिए यह नियम बहुत ही सरल है। आपको अपनी सीमा निर्धारित करनी चाहिए और कुछ दिनों या वीकेंड पर पैसे खर्च करने से बचना चाहिए, जब तक कि कोई आपात स्थिति न हो. आपके द्वारा बचाए गए यह पैसे आपको आपके बुरे वक्त में काम आएगी. 

अनुभवों पर खर्च करें (Spend On Experiences):-

बेशक, अमीर लोग कितना सोचते हैं, यह हममें से ज्यादातर लोगों से अलग है। वे अनुभवों पर खर्च करते हैं। चाहे बंजी जंपिंग हो, रिवर राफ्टिंग हो, पतंगबाजी हो या कुछ और, अमीर लोग अनुभव खरीदते हैं। यादें नए हॉट गैजेट को खरीदने से कहीं अधिक मूल्यवान हैं।

घर पर खाएं (eat at home):-

घर पर खाना बनाना आपके पैसे के प्रबंधन का एक और प्रभावी तरीका है। घर पर बने भोजन की कीमत एक रेस्तरां में एक तिहाई खर्च होती है। इसके अलावा, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि सामग्री ताजा और स्वस्थ है। इसलिए, जंक फूड खाने से बचें और जब भी संभव हो स्वस्थ घरेलू भोजन का सेवन करें। यह आपकी सेहत और आपकी जेब दोनों के लिए अच्छा है।

पैसे कैसे बचाए (How To Save Money in Hindi ) इस आर्टिकल में आपको बताए गए मनी सेविंग टिप्स को यदि आप अपनाते हैं. तो निश्चित ही आप पाने पैसो को बचाने में सफल हो पाएंगे. 

इन्हें भी पढ़े:-

Active Study Educational WhatsApp Group Link in India
Share-

Copyright © रोजगार सहायता: Rojgar Sahayta