अभी के समय में जॉब ढूंढने के तरीके

आज देश में जितने रोजगार के अवसर हैं, उससे कही ज्यादा हमारे देश में बेरोजगारों की संख्या दिनों दिन बढती जा रही हैं. रोजगार को लेकर एक सवाल जो हजारो युवा के मन में रहता हैं की अभी के समय में जॉब ढूंढने के तरीके कौन-कौन से हैं. इस बेरोजगारी के समय में रोजगार हेतु आप उन क्षेत्र में जाने के अवसर तलास करें जो आज के समय में तेजी से बढ़ रहें हैं .

आज के समय में जॉब तलास करने के तरीको को बदलना होगा और डिजिटल होना होगा, क्योकि लॉकडाउन के समय से ही सभी कम्पनिया और बिजनेश ऑनलाइन चली गयी हैं. तो चलिए जानते हैं आज के समय में जॉब कैसे तलास करें-

01.नेटवर्क बना कर जॉब (Network job):-

अपनी जरूरत के अनुशार जॉब पाने के लिए सबसे पहले अपना नेटवर्क बनाएं , संभव सबसे अच्छे अवसरों को खोजने और उन तक पहुंचने के लिए, अकेले प्राइवेट / सरकारी नौकरी बोर्डों पर भरोसा न करें, क्योकि आज के समय में नौकरी दिलाने को ले कर कई तरह के झाशे युवको को दिए जाते हैं। नौकरी कंसल्टेंसी पर पता लगाएं, भर्ती करने वालों तक पहुंचें और उनसे मदद ले.

02.टेक्नोलॉजी जॉब (Technology job):-

कोरोनो वायरस जब चल रहा था तब उसके बीच, सभी कंपनियां अपने काम को जारी रखने के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग किया और वह आज भी चल रही हैं । इससे टेक्नोलॉजी उद्योगों में अवसरों में वृद्धि हुई है, और इसके साथ ही यदि आप कोई ऐसी स्किल रखते हैं जो टेक्नोलॉजी वर्ल्ड में काम आ सके तो आपको जॉब मिलना आसन हो जायेगा.

कुछ प्रोफेशन जैसे - फ्रंटेंड इंजीनियर, पायथन डेवलपर, पूर्ण स्टैक इंजीनियर, बैकएंड डेवलपर और क्लाउड कम्प्यूटिंग जैसे पद उच्च मांग में हैं। और तालाबंदी के बाद भी वे उच्च मांग में रहेंगे।

03.डिजिटल मार्केटिंग जॉब (Digital Marketing Job):-

आपने भी लॉकडाउन के चलते कई चीजो को ऑनलाइन अपने तक मंगाया होगा. डिजिटल मार्केटिंग के चलते  घर से काम करने वाली सभी कंपनियां अपने उत्पादों और सेवाओं को जारी रखने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रही हैं। इसके अलावा, कंपनियां इस नए माहौल में फिट होने के लिए अपनी मार्केटिंग स्टेटजी को बदल रही हैं। इसलिए, आप इस फिल्ड में एक अच्छा जॉब पा कर कार्य करने की उम्मीद कर सकते हैं। और माना जा रहा हैं की डिजिटल मार्केटिंग के आने से मार्केट में सारी चीजे नेक्स्ट लेवल पर चली गयी हैं.

04.नये स्टार्टअप में जॉब (Job in New Startup):-

आज के समय मे जहा के ओर जितनी ज्यादा मांग नौकरियों की हैं, वाही दूसरी ओर उतने ही स्टार्टअप आये दिन उभर कर आ रहे हैं. और ऐसे स्टार्टअप के सुरवाती समय में अपने कामो के लिए ऐसे लोगो को भी रख लिया जाता हैं जिन्हें किसी भी फिल्ड की एक्स्पेरिंस नहीं होता, लेकिन थोड़ी बहुत नालेज होता हैं. यदि आप भी इस तरह के जॉब चाहते हैं जहा ज्यादा एक्स्पेरिंस की मांग नहीं की जाती तो, आप नये स्टार्टअप में जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं.

05.साइबर सिक्योरिटी जॉब (Cyber Security):-

अधिक से अधिक कंपनियां महत्वपूर्ण डेटा की व्याख्या, विश्लेषण और साझा करने के लिए क्लाउड पर अपना डेटा अपलोड कर रही हैं। हैकर्स या मैलवेयर के खिलाफ कंप्यूटर की जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए, साइबर स्पेस विशेषज्ञ के लिए एक बड़ी मांग है।

यदि आप इनमें से किसी एक पद के लिए लक्ष्य कर रहे हैं तो आपके लिए नौकरी बाजार में बहुत सारे अवसर होने जा रहे हैं। इसलिए, लॉकडाउन के दौरान अपना समय बर्बाद करने के बजाय जॉब सर्च करें।

तो ये थे वे 05 फिल्ड झा आप इस बेरोजगारी के दौर में जॉब पा सकते हैं. और इन क्षेत्र में जॉब के अवसर हमेशा बने रहते हैं, इन जॉब्स को पा कर आप अच्छी सैलरी के साथ साथ एक बेहतर करियर भी बना सकते हैं.

Active Study Educational WhatsApp Group Link in India
Share-

Copyright © रोजगार सहायता: Rojgar Sahayta